अंक शास्त्र के अनुसार जानिए सफल होने के सूत्र

पं. गजेंद्र शर्मा, ज्योतिषाचार्य

अंक ज्योतिष में प्रत्येक अंक का एक प्रतिनिधि ग्रह माना गया है, जिसका संबंधित अंक वाले व्यक्ति के संपूर्ण जीवन पर प्रभाव रहता है। जैसे अंक 1 का प्रतिनिधि ग्रह सूर्य है। इसलिए उस व्यक्ति पर सूर्य का पूर्ण प्रभाव रहेगा। उसके मान-सम्मान, पद-प्रतिष्ठा, धन का आगमन सबकुछ सूर्य से संचालित होता है। इसी तरह अन्य अंक वालों को भी उस अंक के प्रतिनिधि ग्रह की कृपा प्राप्त होती। वैदिक ज्योतिष की तरह अंक शास्त्र में भी प्रत्येक अंक वाले व्यक्ति की सफलता के लिए कुछ उपाय बताए गए हैं। यदि अपने अंक के अनुसार उपाय करेंगे तो निश्चित रूप से प्रत्येक कार्य में सफलता मिलेगी।


इसके लिए सबसे पहले आपको अपना लाइफ पाथ नंबर पता होना चाहिए। लाइफ पाथ नंबर निकालने के लिए व्यक्ति को अपनी संपूर्ण जन्म तारीख का जोड़ करना होता है। जैसे किसी व्यक्ति की जन्म तारीख 11. सितंबर. 1976 है, तो इन सभी अंकों का जोड़ कर लें। तारीख का जोड़ 2, महीने का जोड़ 9, वर्ष का जोड़ 23 यानी 5, अब इन सभी का जोड़ कर लें तो अंक 7 आएगा। यानी उस व्यक्ति का लाइफ पाथ नंबर हुआ 7.

किस अंक वाले क्या करें
अंक 1 : यदि लाइफ पाथ नंबर 1 आया है तो इसका प्रतिनिधि ग्रह सूर्य है। इस अंक वाले व्यक्ति नेतृत्वकर्ता होते हैं। इन लोगों को जीवन में सफल होने के लिए अपने साथ सूर्य यंत्र रखना चाहिए। सोने का कोई आभूषण अंगूठी या कड़ा धारण करके रखें। इन्हें अपने घर की पूर्वी दिशा में सुनहरी क्रिस्टल बॉल रखना चाहिए।

अंक 2 : लाइफ पाथ नंबर 2 का प्रतिनिधि ग्रह है चंद्र। इन लोगों को यदि जीवन में सफल होना है। ऊंचाइयां छूना है तो कभी भी किसी का अपमान न करें। इन्हें चांदी का चंद्रमा बनवाकर अपने गले में धारण करना चाहिए। संभव हो तो चांदी के गिलास में प्रतिदिन पानी पीएं। शाम के समय किसी को पैसा उधार भूलकर भी न दें।

अंक 3 : लाइफ पाथ नंबर 3 का प्रतिनिधि ग्रह है बृहस्पति। अंक 3 वालों को जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में तभी सफलता मिलेगी जब ये बृहस्पति को प्रसन्न् रखेंगे। इसके लिए इन्हें सोना धारण करके रखना है। सोना नहीं पहन सकते तो पीतल का कड़ा दाहिने हाथ में पहनें। प्रत्येक गुरुवार को दूध में हल्दी डालकर पीएं।

अंक 4 : लाइफ पाथ नंबर 4 का प्रतिनिधि ग्रह है राहु। इस अंक वाले व्यक्तियों के कार्य में अक्सर रूकावटें आती हैं। उसे दूर करने के लिए अष्टधातु की अंगूठी पहनकर रखें। घर के दक्षिणी हिस्से में सफेद रंग का बल्ब जरूर लगाएं। घर में तुलसी का पौधा और दूर्वा लगाकर हर दिन उसे जल से सिंचित करें।

अंक 5 : लाइफ पाथ नंबर 5 का प्रतिनिधि ग्रह है बुध। इस अंक वाले ज्यादातर लोग लिखने-पढ़ने, बौद्धिक कार्यों से जुड़े रहते हैं। इन्हें जीवन में शिखर छूना है तो बुध को प्रसन्न् रखना होगा। इसके लिए हरा पेरिडॉट सोने की अंगूठी में हमेशा पहनें। बुधवार के दिन हरे रंग का कोई कपड़ा जरूर पहनें।

अंक 6 : लाइफ पाथ नंबर 6 का प्रतिनिधि ग्रह है शुक्र। यदि शुक्र खराब है तो इनका पारिवारिक जीवन कष्टप्रद रहता है। दोस्तों से इनकी नहीं बनती। रिश्ते छूट जाते हैं। इन सभी परेशानियों से बचने के लिए इन्हें सिल्वर रिंग अपने अंगूठे में पहनना चाहिए। घर के उत्तरी भाग में मनी प्लांट लगाएं।

अंक 7 : लाइफ पाथ नंबर 7 का प्रतिनिधि ग्रह है केतु। इस अंक वालों को जीवन में सफलता पाने के लिए काले पत्थर से बनी गणेशजी की प्रतिमा हमेशा अपने घर या दुकान, ऑफिस में रखना चाहिए। घर के गमले में तुलसी के साथ शमी का पौधा जरूर लगाकर रखें।

अंक 8 : लाइफ पाथ नंबर 8 का प्रतिनिधि ग्रह है शनि। जब-जब शनि कमजोर होता है, इस अंक वालों के जीवन में कई तरह के कष्ट आते हैं। वाहन दुर्घटनाओं की आशंका बनी रहती है। इन सबसे बचने के लिए शनि यंत्र घर में रखें। लाल चंदन की माला गले में धारण करके रखें।

अंक 9 : लाइफ पाथ नंबर 9 का प्रतिनधि ग्रह है मंगल। इस अंक वालों को सफल होना है तो लाल मूंगे के बने गणेशजी का पेंडेंट गले में धारण करें। लाल मूंगे के गणेशजी की प्रतिमा अपने घर के ईशान, पूर्व या उत्तर में रखें। इससे समस्त प्रकार के सुख और ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है।

हमारे यूट्यूब चैनल को भी विजिट करें :  www.youtube.com/vedictree