15 अप्रैल से बुध हो रहे हैं मार्गी, बिजनेस वालों को मिलेंगे सुनहरे मौके

पं. गजेंद्र शर्मा, ज्योतिषाचार्य

ज्ञान, बुद्धि, विवेक, चतुराई और व्यापार, व्यवसाय का प्रतिनिधि ग्रह बुध 15 अप्रैल रविवार को रेवती नक्षत्र में दोपहर 2 बजकर 53 मिनट पर मार्गी हो रहा है। बुध 22 मार्च को वक्री हुआ था और अब 25 दिन बाद यानी 15 अप्रैल को सीधी चाल चलने लगेगा। बुध के वक्री होने के कारण व्यापारियों को कुछ मामलों में परेशानी और धंधा मंदा होने जैसी समस्या से जूझना पड़ा। वहीं बौद्धिक कार्यों से जुड़े लोगों, लेखकों, उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे विद्यार्थियों के लिए भी यह समय असफलता वाला साबित हुआ। लेकिन अब बुध के मार्गी होने से संकट का समय बीतने वाला है।


आइये जानते हैं किन लोगों और प्रोफेशन से जुड़े लोगों को मार्गी बुध लाभ पहुंचाएगा:

व्यापारियों के लिए :
व्यापार, व्यवसाय कर रहे लोगों को वक्री बुध के कारण व्यापार में हानि, पैसा कहीं फंसना, मनचाहा लाभ नहीं मिलना, व्यापार में घाटा जैसी अनेक समस्याओं से जूझना पड़ा। इन 25 दिनों में कई लोगों का व्यापार बंद होने की कगार तक पहुंच गया। कई कंपनियां दिवालिया हो गई। अब 15 अप्रैल से बुध के मार्गी होते ही बिजनेस में तरक्की के दिन शुरू होंगे। नए व्यापार-व्यवसाय प्रारंभ करने के सुनहरे मौके आएंगे। जिन लोगों का व्यापार विस्तार अब तक टलता आ रहा है वे विस्तार करेंगे। साझेदारी के काम सफल होंगे। 

ये उपाय करें: इसके लिए बस इतना करना होगा कि बुध के मार्गी होने के दिन यानी 15 अप्रैल को गणपति मंदिर में बेसन की मिठाई का नैवेद्य लगाएं और यह प्रसाद गरीब बच्चों में बांट दें।

विद्यार्थियों के लिए :
बुध के वक्री होने की दशा में उच्च शिक्षा हासिल कर रहे विद्यार्थी भी बेहद तनाव में रहे। इन्हें परीक्षा, प्रतियोगी परीक्षा में मनमुताबिक सफलता नहीं मिली। कई विद्यार्थियों का विदेश में उच्च शिक्षा हासिल करने का सपना पूरा नहीं हो पाया। कई विद्यार्थियों को कॉलेजों में अपनी पसंद का सब्जेक्ट नहीं मिला, लेकिन अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। 15 अप्रैल से ये सारी समस्याएं दूर होने वाली हैं। विदेश में पढ़ाई का सपना पूरा हो जाएगा, क्योंकि बाधाएं समाप्त हो जाएंगी। प्रतियोगी परीक्षा में सफलता मिलेगी। मानसिक शांति और मन में भरपूर आत्मविश्वास रहेगा। 

ये उपाय करें: विद्यार्थियों को बस इतना करना है कि 15 अप्रैल को गणपति मंदिर में 108 हरी दुर्वा अर्पित करें। गाय को हरा चारा खिलाएं।

लेखकों, बौद्धिक कार्यों से जुड़े लोगों के लिए :
बुध ग्रह लेखन, पठन-पाठन, बौद्धिक क्षमता, दिमागी कार्य करने वाले लोगों का प्रतिनिधि ग्रह है। वक्री बुध के कारण लेखकों, पत्रकारों को अपने प्रोफेशन में अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ा। कई पत्रकारों की नौकरी इस दौरान छूट गई। लेखकों को उनके कार्य की भयंकर आलोचना सहना पड़ी। उनका मान-सम्मान छिन गया। लेकिन अब बुध के मार्गी होने से उनका खोया सम्मान, पद, पैसा पुनः लौट जाएगा। लेखकों को राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय स्तर का कोई सम्मान मिल सकता है। पत्रकारों के कार्य की प्रशंसा होगी, पद बढ़ेगा। साथ ही विभिन्न प्रकार के बौद्धिक कार्यों से जुड़े लोग जीवन में अपनी सफलता का आनंद उठाएंगे।

ये उपाय करें: लेखक 15 अप्रैल के दिन गणपति मंदिर में हरे रंग के कवर वाली एक डायरी और हरे रंग की स्याही वाला पेन भेंट करें।

हमारे यूट्यूब चैनल को भी विजिट करें : www.youtube.com/vedictree