हनुमानजी को अर्पित करें लाल चंदन, देखें चमत्कार

पं. गजेंद्र शर्मा, ज्योतिषाचार्य

लाल रंग का हनुमानजी से विशेष संबंध है। मंगलवार को हनुमानजी का जन्म हुआ था और यह दिन मंगल ग्रह का है जिसका रंग लाल है। इसलिए हनुमान जी को भी यह रंग अत्यंत प्रिय है। लाल चंदन में भी मंगल का वास माना गया है और यह हनुमान जी को प्रिय है। इसलिए हनुमान जयंती के विशेष दिन पर लाल चंदन का प्रयोग करके धन-संपदा प्राप्त की जा सकती है।



1. हनुमान जयंती के दिन सूर्योदय के समय उठकर स्नानादि से निवृत्त होकर लाल कपड़े के आसन पर बैठ जाएं। सामने एक चौकी पर लाल कपड़ा बिछाकर उस पर हनुमानजी का चित्र स्थापित करें। उन्हें लाल फूलों की माला अर्पित करें। अब लाल चंदन की माला से ऊं हं हनुमते नमः मंत्र की पांच माला जाप करें। जाप प्रारंभ करने से पहले धन प्राप्ति की कामना का संकल्प करें। पांच माला पूरी होने के बाद बेसन की मिठाई का भोग लगाएं। हनुमानजी को अर्पित किए हुए लाल पुष्पों में से एक लाल कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी में रखें। इससे शीघ्र ही धन की आवक बढ़ने लगती है।

2. हनुमान जयंती के दिन पीपल के 21 पत्ते लें। इन्हें शुद्ध जल और गंगाजल से धोकर अपने पूजा स्थान में बैठें। लाल चंदन घिसकर उससे प्रत्येक पत्ते पर राम लिखें। इन पत्तों की विधिवत पूजा करके स्थायी संपत्ति की कामना करें। हनुमान जयंती की शाम को इन्हें नदी में प्रवाहित करें। इससे व्यापारियों को बिजनेस में लाभ मिलता है। भूमि, भवन स्थायी संपत्ति की प्राप्ति होती है। जिन लोगों का अपना मकान नहीं है वे भी इस प्रयोग से शीघ्र ही अपने स्वयं के मकान में चले जाते हैं।

3. हनुमान जयंती के दिन लाल चंदन को घिसकर पतला कर लें। उससे हनुमानजी की प्रतिमा को स्नान करवाएं। इसके बाद प्रतिमा पर से थोड़ा सा लाल चंदन लेकर अपने मस्तक पर तिलक लगाएं। इससे वे प्रसन्न होंगे और मनचाही इच्छा पूरी करेंगे। जो लोग वाहन, मशीनरी या लौह संबंधी चीजों का बिजनेस करते हैं इससे उनके बिजनेस में अप्रत्याशित सफलता मिलने लगती है।

4. हनुमान जयंती के दिन लाल चंदन का लेप शिवलिंग पर लगाने से हनुमान और शिव दोनों की अनुकूलता प्राप्त होगी और शीघ्र कर्ज मुक्ति होगी।

ज्योतिष संबंधी जानकारी के लिए हमारे यूट्यूब चैनल को भी विजिट करें : www.youtube.com/vedictree