हनुमान जयंती पर तीन प्रयोग से होगा भाग्योदय

पं. गजेंद्र शर्मा, ज्योतिषाचार्य

प्रत्येक व्यक्ति चाहता है, उसके जीवन में कोई परेशानी ना हो, उसे सभी प्रकार के भौतिक सुखों की प्राप्ति हो, धन की कभी कमी ना हो और उसका व्यक्तित्व ऐसा आकर्षक बन जाए कि कोई भी उससे प्रभावित हुए बिना ना रह पाए। यह सब तभी संभव हो पाता है जब व्यक्ति का भाग्योदय हो। बिना भाग्योदय के जीवन सामान्य ही रहता है। हनुमानजी को पृथ्वी का जाग्रत देव माना गया है, यानी हनुमानजी पृथ्वी पर अब भी मौजूद हैं। वे अपने भक्तों को समस्त सुख प्रदान करने में सक्षम हैं।


हनुमान पूजा का तंत्र शास्त्र में भी बड़ा महत्व है। 31 मार्च को आ रही हनुमान जयंती पर तंत्र शास्त्र में बताए गए तीन चमत्कारिक प्रयोग करके आप भी अपना भाग्योदय स्वयं कर सकते हैं।

पहला प्रयोग: मीठा पान

हनुमानजी को मीठा पान अत्यंत प्रिय है। हनुमान जयंती के दिन हनुमानजी को मीठा पान जरूर भेंट करें। पान में पांच प्रकार की वस्तुएं होना चाहिए। कत्था, गुलकंद, खोपरा, सौंफ और गुलाबकतरी। इनके अलावा चूना, सुपारी और अन्य कोई वस्तु बिलकुल नहीं हो। इस पान से हनुमानजी शीघ्र प्रसन्न होते हैं और मनचाही वस्तु प्रदान कर देते हैं।

दूसरा प्रयोग: लाल झंडा

हनुमान जयंती के दिन हनुमान मंदिर के शिखर पर तिकोना लाल झंडा लगवाएं। इससे सर्वत्र विजय हासिल होती है। जीवन की समस्त परेशानियों का हल निकलता है, शत्रुओं पर विजय प्राप्त होती है। कोर्ट-कचहरी, मुकदमों में जीत मिलती है। हनुमान की छत्रछाया हमेशा आप पर बनी रहेगी।

तीसरा प्रयोग: आंकड़े की माला

सफेद आंकड़े के 21 पत्तों पर केसर-चंदन से राम-राम लिखकर उनकी माला बनाकर हनुमानजी को पहनाएं। इस प्रयोग से भाग्य के रास्ते में आ रही समस्त बाधाएं समाप्त होती हैं और व्यक्ति के जीवन में सफलता के द्वार खुलते चले जाते हैं। हनुमानजी को सुगंधित इत्र भी भेंट करें।
हमारे यूट्यूब चैनल पर इसका वीडियो देखें:  https://www.youtube.com/watch?v=xTRuGtjIW0A